• Home
  • News
  • Mortal Engines Movie Review: ‘मशीनी दुनिया’ में जिंदगी की जंग दिखाती है हॉलीवुड फिल्म ‘मॉर्टल इन्जंस’
December 7, 2018

Mortal Engines Movie Review: ‘मशीनी दुनिया’ में जिंदगी की जंग दिखाती है हॉलीवुड फिल्म ‘मॉर्टल इन्जंस’

By 0 112 Views

नई दिल्ली: हॉलीवुड (Hollywood) फिल्म ‘मॉर्टल इन्जंस (Mortal Engines)’ के डायरेक्टर क्रिश्चियन रिवर्स वही हैं, जिन्होंने ‘द लॉर्ड्स ऑफ द रिंग’ (The Lord’s Of The Ring) और द हॉबिट (The Hobbit) जैसी फिल्मों में विजुअल इफेक्ट्स और ग्राफिक्स के जरिये पीटर जैक्सन (Peter Jackson) के साथ मिलकर कहर बरपाया था. अपनी कुशलता का उदाहरण क्रिश्चियन रिवर्स ने खुद अपनी फिल्म ‘मॉर्टल इन्जंस (Mortal Engines)’ में बखूबी दर्शाया है. ‘मॉर्टल इन्जंस (Mortal Engines)’ की पूरी कहानी के दृश्य ग्राफिक्स और विजुअल इफैक्ट्स पर ही आधारित हैं, जिन्हें देखकर बिल्कुल भी महसूस नहीं होगा कि इन्हें ग्राफिक्स द्वारा ही तैयार किया गया हो. कहानी की शुरुआत से ही दर्शक कुर्सी से चिपक जाने के लिए मजबूर हो जाते हैं. 1000 साल आगे की कहानी को गढ़ने की वजह से फिल्म शुरू होते ही बांधकर रख लेती है.

क्या है ‘मॉर्टल इन्जंस (Mortal Engines)’ कहानी
‘मॉर्टल इन्जंस (Mortal Engines)’ की कहानी की शुरुआत आज से एक हजार साल आगे से शुरू होती है, जहां सबसे बड़ी मशीनी शहर लंदन के प्रशासक थडेयस वेलेंटाइन (Hugo Weaving) द्वारा छोटे-मोटे मशीनी शहरों को कब्जे में करने से होती है. वह एक ऐसा मशीनी उपकरण तैयार करने की तलाश में रहता है, जिससे हजार साल पहले प्राचीन इतिहास में 60 सेकंड में ऊर्जावान विस्फोटक मशीन से दुनिया तबाह हो जाती है. जिसकी वजह से दुनिया के जमीनी हिस्से अलग अलग हो चुके होते हैं. अब जंग मशीनी शहर और जमीनी बस्तियों के बीच होती हैं. चीन के पास मौजूद जमीनी बस्तियों को कब्जा करने के लिए वेलेंटाइन आखिरकार वो मशीन तैयार कर लेता है. वहीं इसे रोकने के लिए वैलेंटाइन द्वारा कत्ल की गई पूर्व पत्नी पिंडोरा शॉ की बेटी हेस्टर शॉ (Hera Hilmarsdóttir) और मशीनी शहर लंदन से भागी हुई एना फैंग (Jihae) आखिरी समय तक लड़ते हैं.

कैसी है मॉर्टल इन्जंस (Mortal Engines)?
हॉलीवुड फिल्म ‘मॉर्टल इन्जंस (Mortal Engines)’ में दिखाए गए ग्राफिक्स और विजुअल इफैक्ट्स बेहद शानदार हैं. विशालकाय मशीनें और जमीनी दृश्यों को देखकर मालूम नहीं पड़ता कि यह एक काल्पनिक विषय पर आधारित है. हम इस फिल्म को वास्तविकता के आधार पर देखने पर मजबूर हो जाएंगे. कहानी कुछ ऐसी है कि शुरू से लेकर आखिरी तक कहीं भी बोरियत महसूस नहीं होती और कुर्सी से उठने की हिम्मत भी नहीं. विजुअल इफैक्ट्स के साथ बैकग्राउंड स्कोर भी काबिलेतारीफ है.

क्यों देखें मॉर्टल इन्जंस (Mortal Engines)?
‘हैरी पॉटर’, ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग’, ‘द हॉबिट’ जैसी फिल्मों के देखने के शौकीन है तो ‘मॉर्टल इन्जंस (Mortal Engines)’ आपको जरूर प्रभावित करेगी. नई कहानी आपको भविष्य की चिंता बढ़ा देगी. इस फिल्म को बॉलीवुड से बिल्कुल भी तुलना नहीं की जा सकती. यानी फिल्म देखने जाएंगे तो पैसा वसूल जरूर हो जाएगा.

reports iqbal singh ahluwalia

TV24

TV 24 is Free-to-air 24 Hours National Hindi News Television Channel owned by A-One NewsTime Broadcasting Pvt. Ltd. with its Head Office in Chandigarh, INDIA. TV24 was launched with a view to change current corrupt system and to provide justice to all. TV24 has its regional offices through out India. TV24 is carried on various DTH platforms like Dish TV, Videocon TV and Reliance BIG TV

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *