Skip to Content

Friday, April 20th, 2018
ओला अगले 12 महीने में जोड़ेगी 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहन

ओला अगले 12 महीने में जोड़ेगी 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहन

Closed
by April 16, 2018 Business

नई दिल्ली: कैब सेवाएं देने वाली कंपनी ओला ने कहा कि उसकी योजना ‘मिशन इलेक्ट्रिक’ कार्यक्रम के तहत अगले 12 महीनों में 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहनों को अपने प्लेटफार्म से जोड़ने की है. इनमें से अधिकांश ई-रिक्शा होंगे. कंपनी का लक्ष्य देश में इलेक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी को बढ़ावा देने के लिए 2021 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन जोड़ने की है. कंपनी के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाविश अग्रवाल ने कहा, ‘‘तिपहिया वाहन परिवहन का व्यापक माध्यम है और प्रतिदिन लाखों लोगों के जीवनयापन का स्रोत है. यह शहरों में प्रदूषण की कटौती करते हुए सभी संबंधित पक्षों के लिए बेहतर परिणाम देने का त्वरित विकल्प भी उपलब्ध कराता है.’’

कंपनी ने पिछले साल मई में नागपुर में पहली इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना शुरू की थी. इसमें इलेक्ट्रिक कैब, ई-रिक्शा, इलेक्ट्रिक बस, छतों पर सौर ऊर्जा पैनल, चार्जिंग स्टेशन, बैटरी की अदला-बदली प्रयोग आदि शामिल था.

अग्रवाल ने कहा, ‘‘इलेक्ट्रिक वाहनों के जरिये 40 लाख किलोमीटर से अधिक का सफल तय कर लेने के बाद हमने काफी कुछ सीखा है और हम देश में परिवहन में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग बढ़ाकर अपनी प्रतिबद्धता बढ़ा रहे हैं.’’
उन्होंने कहा कि कंपनी आसानी से उपलब्ध, किफायती और टिकाऊ परिवहन समाधान मुहैया कराने के लिए राज्य सरकारों एवं अन्य भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के मौके तलाश रही है.

कंपनी ने कहा कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों की सेवा देश के तीन अन्य शहरों में भी शुरू करने वाली है. हालांकि, कंपनी ने इन शहरों के नामों का खुलासा नहीं किया. ओला ने कहा कि वह इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों को सड़कों पर उतारने के मद्देनजर एक उपयुक्त नीति को लेकर राज्य सरकारों से बात कर रही है.
reports iqbal singh ahluwalia

Previous
Next