Skip to Content

Friday, June 23rd, 2017
INDavsAUS: स्मिथ का शतक से ऑस्ट्रेलिया ने की अच्छी शुरूआत

INDavsAUS: स्मिथ का शतक से ऑस्ट्रेलिया ने की अच्छी शुरूआत

Closed
by February 17, 2017 Sports

मुंबई: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपना 30वां प्रथम श्रेणी शतक लगाकर भारत दौरे की शानदार शुरूआत की जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने भारत ए के खिलाफ अभ्यास मैच के शुरूआती दिन चाय तक दो विकेट गंवाकर 211 रन बना लिये.

लंच से पहले ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (25) और मैट रेनशॉ (11) के विकेट गंवाकर दो विकेट पर 81 रन बनाये थे. टीम ने ब्रैबोर्न स्टेडियम में दूसरे सत्र में 33 ओवर में बिना विकेट गंवाये 130 रन जोड़े.

पचास टेस्ट में 17 शतक जड़ने वाले स्मिथ ने चाय तक अपना 100वां प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए 107 रन बना लिये थे, उन्होंने इसके लिये 161 गेंद का सामना किया, जिसमें 12 चौके और एक छक्का जड़ा था. वहीं दूसरे छोर पर मार्श 160 मिनट में 114 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्के से 59 रन बना चुके हैं.

वार्नर और रेनशॉ दोनों को घरेलू टीम के मध्यम गति के गेंदबाज नवदीप सैनी ने आउट किया. जिसके बाद स्मिथ और मार्श ने 40.5 ओवर में 156 रन की भागीदारी निभायी तथा मेहमान टीम उबरने में सफल रही.

पारी के नौंवे ओवर में उप कप्तान वार्नर के पवेलियन लौटने के बाद स्मिथ बल्लेबाजी के लिये उतरे और उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की. उन्हें गेंदबाजी से कोई परेशानी नहीं हुई, सिर्फ एक बार बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम की शार्ट गेंद पर बल्ला छुआकर स्लिप के क्षेत्ररक्षक को कैच देने से बचे, इस समय वह 55 रन पर थे.

इसके अलावा धीमे गेंदबाजों का सामना करने में स्मिथ को जरा भी परेशानी नहीं हुई, उन्होंने अपने पैर का बखूबी इस्तेमाल किया. उन्होंने 186 मिनट क्रीज पर बिताने के बाद एक छक्के और 11 चौके की मदद से 154 गेंद में अपना शतक पूरा किया. मार्श ने भी अपने कप्तान से प्रेरणा लेते हुए आत्मविश्वास से खेलना शुरू किया और 86 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया.

इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 41.1 ओवर में शतकीय साझेदारी पूरी की और दोनों प्रभावहीन गेंदबाजी आक्रमण का आसानी से सामना किया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने दोनों बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज उप कप्तान वार्नर और इंग्लैंड में जन्में लंबी कद काठी के रेनशॉ दोनों का विकेट लंच से पहले ही गंवा दिया.

भारत ए के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. घरेलू टीम के लिये दिल्ली के नवदीप सैनी सबसे प्रभावशाली गेंदबाज रहे जिन्होंने पहले स्पैल में छह ओवर में 13 रन देकर दो विकेट हासिल किये जबकि दो मध्यम गति के गेंदबाज कप्तान पंड्या और अशोक डिंडा को हरियाली पिच से कोई मदद नहीं मिली.

सैनी ने चार ओवर के स्पैल के अपने पहले ओवर में वार्नर को शॉर्ट गेंद पर विकेट के पीछे ईशान किशन के हाथों कैच कराया जिन्होंने इसे पुल करने की कोशिश की. वार्नर ने 43 गेंद में चार बाउंड्री से 25 रन बनाये.

पहले ड्रिंक ब्रेक के बाद पांचवें ओवर में सैनी ने रेनशॉ को बल्ला छुआने को मजबूर किया और किशन ने आसानी से सुबह अपना दूसरा कैच लपका.

Previous
Next