Skip to Content

Wednesday, August 23rd, 2017
भारतीय नौसेना में कल शामिल होगी समुद्री नौका ‘तारिणी’

भारतीय नौसेना में कल शामिल होगी समुद्री नौका ‘तारिणी’

Closed
by February 17, 2017 India

नई दिल्ली: समुद्री नौका तारिणी को कल एक समारोह में भारतीय नौसेना में शामिल किया जायेगा. रक्षा मंत्रालय की प्रेस रिलीज के मुताबिक, मौके पर नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा भी मौजूद रहेंगे. आईएनएसीवी तारिणी का निर्माण गोवा की मैसर्स एक्वेरियस शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड दिवर ने किया है. नौका तारिणी को भारतीय नौसेना के विश्व के पहले महिला परिनौसंचालन अभियान के लिए रखा गया है.

प्रेस रिलीज में कहा गया है कि 18 फरवरी 2017 को एक समारोह में दूसरी सागर नौका-तारिणी को भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा. एल्युमीनियम और स्टील के ढांचे की तुलना में बेहतर प्रदर्शन के लिए इस नौका का ढांचा लकड़ी और फाइबर ग्लास से बनाया गया है. आईएनएसवी तारिणी में 6 सूट हैं. नवनिर्मित आईएनएसवी तारिणी का परीक्षण इस वर्ष 30 जनवरी को सफलतापूर्वक पूरा किया गया था.

इस नौका का डिजाइन ओडिशा के गंजाम जिले के प्रसिद्ध तारा तारिणी मंदिर से प्रेरित है. तारिणी शब्द का अर्थ होता है नौका और संस्कृत में इसका मतलब होता है तारने वाला.

समुद्र की शिपिंग हलचल और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सेना ने विश्व के पहले भारतीय महिला परिनौसंचालन अभियान की परिकल्पना की है. इस परियोजना के लिए लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में 6 महिला अधिकारियों के दल का चयन किया गया है. इन अधिकारियों ने आईएनडब्ल्यूटीसी मुंबई में शिपिंग की ट्रेनिंग ली है.

Previous
Next